साहित्य

अंकिता जैन की किताब – ऐसी वैसी औरत

अंकिता जैन की किताब – ऐसी वैसी औरत

गुज़रने वाले को याद करना और उसकी याद में ज़िन्दगी अपने ही हाथों में दफ़ना देना ये दो अलग-अलग बातें हैं, जिन्हें आज भी समाज के नाम पर थू-थू करके एक कर दिया जाता है।

उपरोक्त पंक्तियां अंकिता जैन की रचित किताब से लिया गया है। इस किताब का शीर्षक है ऐसी वैसी औरत। यह किताब एक कहानी संग्रह है। इस किताब का प्रकाशन हिंदी युग्म प्रकाशन ने साल 2017 में किया था। इस किताब को पाठको के बीच कितना पसंद किया गया इस बात का अंदाज़ा तो इसी बात से लगा सकते है कि साल 2017 में इस किताब के पहले संस्करण के प्रकाशन के बाद 2019 तक 5 संस्करण प्रकाशित किए जा चुके है।

अगर लेखिका अंकिता जैन के निजी जीवन की बात करें तो ये पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर है, अंकिता की बचपन से ही लेखनी में रुचि थी और इसी का नतीजा है जो अंकिता ने बहुत सी बेहतरीन किताबों को लिखा है। किताब की कहानी की बात करें तो उनकी इस कहानी में नारी मन की विवशताओं को लेकर 10 बेहतरीन कहानियों को लिखा गया है।

यह किताब समाज से एक सीधा सवाल करती है कि क्या आज के समय में नारी पर सवाल करना सही है? उठ रहें सावलों पर नारी के भीतर झांकने का प्रयास भी किया जाता है। किताब में लेखिका ने कई जगहों पर क्या उसके ऐसी वैसी औरत कह सवाल भी पूछा है। लेखिका द्वारा किताब में कई जगहों पर ऐसी वैसी औरत लिख पाठकों के मन की स्थितियों का जायज़ा लेने का प्रयास किया गया है।

लेखिका कहती है कि स्त्रियों का जीवन ऊपर से देखने में रंगो से सराबोर तो दिखाई देता है पर स्त्रियो का भीतरी जीवन कैसा है इसपर कभी विचार ही नहीं किया गया। उन्होंने स्त्रियों के मन की स्थिति को अपने शब्दों द्वारा पाठकों तक पहुँचाने का सराहनीय कार्य किया है। यह किताब उनको शायद कम अच्छी लगे जो महिलाओं के प्रति नम्र स्वभाव नहीं अपना सकते। यह एक ऐसे वर्ग के लिए लिखी गई है जो महिलाओं के प्रति कोमल भाव अपनाते है। यह किताब उसी भावना को सोचने और समझने का प्रयास है।

अंकिता जैन का कहानी संग्रह नारी के बेरंग और बदरंग पक्षों को समाज के सामने प्रस्तुत करने का एक सफल प्रयास है। “ऐसी वैसी औरत” एक ऐसा कहानी संग्रह है जो किसी भी स्त्री को ऐसा वैसा कहने से पूर्व समूचे समाज को उसके अंतर्मन को समझने और अपनी सोच को परिवर्तित करने की क्षमता रखता है। यह संग्रह अपने प्रकाशन के साथ ही पाठकों में लोकप्रियता प्राप्त करता आया है और मेरा विश्वास है कि आगामी वर्षों में भी यह लोकप्रियता के नए तूफानों को स्पर्श करेगा।

रिपोर्ट- रुचि पाण्डें, मीडिया दरबार

 

शेयर करें
COVID-19 CASES