राष्ट्रीय

अगस्त में बैंकों का कामकाज रहेगा सुस्त!.. जानिए कब-कब रहेगा बैंकों में अवकाश?

देश में अधिकतर राज्यों में कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण पहले से ही तकरीबन चार महीनों से बैंकों का संचालन पूरी तरह से नहीं हो पा रहा था। बीते दिनों लॉकडाउन और हॉटस्पॉट वाले क्षेत्र में तो कुछ दिन बैंक बंद भी कर दिए गए थे। हालांकि, जून महीने से देश में लॉकडाउन के बाद अनलॉक-1 में बैंकों ने अपने काम में काफी हद तक तेजी पाई थी, जो जुलाई महीने में कुछ रियायतों के बाद बैंकों में कामकाज ने और गति पकड़ी, लेकिन ऐसा कह सकते हैं कि अब अगस्त में एक बार फिर बैंकों के कामकाज में सुस्ती आ जाएगी।

ऐसा इसलिए क्योंकि अगस्त महीने में 11 से 12 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं, इस तरह महीने में मात्र सिर्फ 18-19 दिन ही बैंक में कामकाज होगा। इन्हीं 18 से 19 दिनों में ग्राहकों को अपने लेनदेन करने होंगे।

अगस्त महीने में लंबे अवकाशों का सिलसिला 1 अगस्त से शुरु हो गया है, शनिवार को बकरीद की वजह से बैंकों में अवकाश रहेगा। 2 अगस्त को रविवार है और फिर 3 अगस्त को रक्षाबंधन पर बैंकों में छुट्टी रहेगी। इसके बाद 8 अगस्त को महीने का दूसरा शनिवार और 9 को रविवार का अवकाश रहेगा। 12 अगस्त को जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में छुट्टी रहेगी। 15 को स्वतंत्रता दिवस, 16 अगस्त को रविवार का अवकाश होगा। 22 और 23 अगस्त को फिर चौथे शनिवार और रविवार का अवकाश रहेगा और अंत में 30 अगस्त को रविवार का अवकाश होगा। इसी दिन मोहर्रम भी है। वहीं, बैंक अधिकारी मान रहे हैं कि मोहर्रम की तिथि अगर एक दिन आगे या पीछे हुई तो एक और छुट्टी 29 या 31 अगस्त को बढ़ सकती है।

बैंकों के इन अवकाशों के अलावा देश के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग त्यौहारों और मौकों पर और 5 से 6 अवकाश रहेंगे, जिससे देश के कुछ राज्यों में अगस्त महीने में 16 से 17 अवकाश होंगे।

इस तरह से अगस्त महीने में तो बैंक 11 से 17 दिनों तक बंद रहेंगे, लेकिन इन अवकाशों से ग्राहकों को जरुर परेशानी होगी और खासकर उन ग्राहकों को जिनका बैंक में रोजाना का काम या कोई महत्वपूर्ण लेन-देन होता है। इसलिए ग्राहकों को बैंक में जो भी आवश्यक कार्य होगा, वो उसे जल्द से जल्द निपटा लें, वरना कहीं अगर एक बार इन अवकाशों के जाल में फंस गए, फिर तो काम काफी लंबे समय तक अटक जाएगा।

देश दुनिया की ताजातरीन खबरों को जानने के लिए जुड़े रहिए मीडिया दरबार के साथ

अमित कुमार, मीडिया दरबार

शेयर करें
Live Updates COVID-19 CASES