धार्मिक

अपने घरों से निकाल दें फौरन ये चीज़े नहीं तो होगी हानि

अपने घरों से निकाल दें फौरन ये चीज़े नहीं तो होगी हानि 

 

रिपोर्ट- रुचि पाण्डें, मीडिया दरबार

अक्सर लोग अपने घरो में सजावट के लिए अलग अलग तरह की मूर्तियां रखना पसंद करते है। लेकिन क्या आप जानते है कि घर में रखा जाने वाला हर सामान वास्तु के हिसाब से उस घर में रहने वाले लोगों के जीवन में असर डालता है। लोग अपने घरों में भगवान की मूर्तियों से लेकर अलग अलग प्रकार की मूर्तियां रखते है। इन मूर्तियों में कुछ मूर्तियां वास्तु के हिसाब से शुभफल देने वाली मानी जाती है तो कुछ मूर्तियां जीवन पर नाकारात्मक प्रभाव भी डाल सकती है। तो आइए आज हम आपको अपने कार्यक्रम धर्म दरबार के माध्यम से बताते है कि आप अपने घर में किन मूर्तियों को सजाए जिससे आपको लाभ हो-

1)हाथी की मूर्ति – वास्तु के अनुसार हाथी की मूर्ति को धन और ऐश्वर्य का प्रतीक माना जाता है। घर में हाथी की चांदी , सोने या पीतल की प्रतिमा रखना बहुत ही शुभ माना गया है। अगर कोई व्यक्ति अपने बेडरुम में हाथी की मूर्ति रखता है तो उससे राहु दोष भी मिट जाता है। माना जाता है कि हाथी की मूर्ति से घर में सकारात्मक उर्जा का वास होता है।

2) हंस की मूंर्ति – वास्तु के अनुसार घर में हंस या बत्तख की मूर्ति रखने से धन की वृध्दी होती है, और हंसो का जोड़ा रखने से वैवाहिक जीवन में भी प्रेम की बढ़ोत्तरी होती है।

3) कछुऐ की मूर्ति – मान्यता के अनुसार कछुआ भगवान विष्णु का रुप माना जाता है। कहा जाता है कि जिस घर में कछुए की मूर्ति रखी जाती है, वहां साक्षात लक्ष्मी जी का वास होता है। घर की पूर्व और उत्तर दिशा में कछुआ स्थापित करने से घर में खुशहाली बनी रहती है।

4) तोता- वास्तु के अनुसार स्टडी रुम में तोते की तस्वीर या मूर्ति रखने से एकाग्रता आती है। उत्तर दिशा में तोते की तस्वीर रखने से घर में खुशहाली बनी रहती है। साथ ही वैवाहिक जीवन में भी मधुरता आती है।

5) मछली की तस्वीर- वास्तु के अनुसार मछली को समृध्दी और उर्जा का प्रतीक माना जाता है। घर में पूर्व दिशा में पीतल की मछली रखने से घर की सुख शांति बनी रहती है। इसके अलावा धन में भी वृध्दी होती है।

6) गाय की मूर्ति- वास्तु के अनुसार घर में गाय की मूर्ति रखने से व्यक्ति को संतान सुख की प्राप्ती होती है। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का भी नाश होता है।

7) ऊँट की मूर्ति – वास्तु के अनुसार घर में ऊँट की मूर्ति रखने से व्यवसाय में लाभ होता है। घर में ड्रॉइंग रुम या लिविंग रुम में उत्तर पश्चिम दिशा में ऊँट की मूर्ति रखने से व्यक्ति के जीवन में सुख समृध्दी का वास होता है।

 

 

 

शेयर करें
COVID-19 CASES