खेल

आईपीएल में खेल रहे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को स्वदेश लौटने के बाद लग सकता है जुर्माना।

आईपीएल में खेल रहे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को स्वदेश लौटने के बाद लग सकता है जुर्माना।

ऑस्ट्रेलिया ने जब से भारत से आने वाली सभी उड़ान पर प्रतिबंद लगाया है तब से ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए अपने देश वापास लौटना एक चिंता का विषय बना हुआ है और अब ऑस्ट्रेलिया मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक जो भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भारत में आईपीएल खेलने गया है उन पर ऑस्ट्रेलिया की सरकार जुर्माना लगा सकती है। साथ ही उन्हें जेल भी भेजा जा सकता है जो भारत से अपने ऑस्ट्रेलिया वापस लोटेगा। और उन सभी खिलाड़ियों को अलग अलग स्थान पर रखा जाएगा। 

ऑस्ट्रेलियाई के 14 खिलाड़ी और कोच है भारत में।

आईपीएल 2021 में ऑस्ट्रेलिया के 14 खिलाड़ी आईपीएल में खेल रहे है, जिसमे कुछ बड़े खिलाड़ी डेविड वॉर्नर,स्टीव स्मिथ,ग्लैम मैक्सवेलऔर पैट कमिंस शामिल है। साथ ही ऑस्ट्रेलियाई की तरफ से  फ्रैंचाइजी कोचिंग / सपोर्ट स्टाफ और टीवीटिप्पणीकर्ता आईपीएल का हिस्सा है जिसमेरिकी पोंटिंग,डेविड हसी,ब्रेट ली और मैथ्यू हेडन आदि शामिल हैं।एसएमएच की रिपोर्ट में बताया गया है किनाइन न्यूज ने शुक्रवार रात को खबर दी कि सरकार वर्तमान परिस्थिति में भारत से स्वदेश आने वालों को दोषी करार देकर अधिकतम 66,000 डॉलर का जुर्माना या 5 साल की जेल की सजा सुना सकती है।

 

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने लगाया प्रतिबंद।

देखा जाये तो 36,000 ऑस्ट्रेलियाई विदेशों में फसें हुए हैं और भारतमें इस वक़्त 9,000 ऑस्ट्रेलियाई मोजूद है जिसमे ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी और कोच शामिल है।ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने पहले ही साफ शब्दों में बता दिया था कि जो भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भारत आईपीएल में खेलने गए है वो अपनी मर्ज़ी से गए हैं और उन्हें क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया या ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा कोई भी विशेष व्यवस्था नहीं मिलेगी, इसलिए उन्हें स्वदेश लौटने का इंतज़ाम खुद ही करना पड़ेगा।

खिलाड़ी पहले ही आईपीएल छोड़ कर जा चुके हैं।

अपने देश वापस लौटने के डर से कई और खिलाड़ी पहले ही आईपीएल छोड़ कर जा चूके है। जिसमे  एंड्रयू टाये तो पहले ही प्रतिबंद के डर औस्ट्रेलिया वापस लौट गए थे। जिसके बाद एडम ज़म्पा और केन रिचर्डसन ने प्रतिबंद लगने के बाद आईपीएल छोड़ कर अपने देश वापस लोटने की मांग की और भारत से दोहा और दोहा से औस्ट्रेलिया की आखरी फ्लाइट पकड़ कर अपने देश लौट गए हैं। हालांकि इनके बाद ऑस्ट्रेलियाई ICC अंपायर पॉल राइफल ने भी वापस लोटने की बात कही थी पर आखरी फ्लाइट छूटने के कारण वो वापस नहीं जा सके।

रिपोर्ट – शुभम बिष्ट, मीडिया दरबार

 

 

शेयर करें
COVID-19 CASES