अंतर्राष्ट्रीय

किर्गिस्तान : एक ऐसा देश जंहा महिलाओं का बलात्कार करने की हैं प्रथा !

किर्गिस्तान जहा परचलित हैं एक ये अजीबोगरीब प्रथा

अगर आप रोज़ाना अखबार पड़ते है तो आप अखाबर पढ़ते वक्त या टीवी पर खबर को सुनते वक्त, इन खबरों को तो ज़रुर पाते होंगे जैसे किसी लड़की का किडनैप होना, या बलात्कार जैसा दुष्कर्म का होना|

इसे भी पढ़े:-पाकिस्तान के साथ रुस की बढ़ी दोस्ती से भारत को हो सकता हैं बड़ा खतरा ?

इन खबरों को देख कर मन दुखी तो होता है पर एक बात की गनीमत भी है कि चलों हमारे यहाँ इसे अपराध की श्रेणी में तो गिना जाता है, नहीं तो मध्य एशिया में एक ऐसा भी देश है जहाँ किसी लड़की का किडनैप करना और उसके साथ बलात्कार करना एक प्रथा माना जाता है।

मध्य एशिया के एक देश किर्गिस्तान में है यह प्रथा

किर्गिस्तान
Image Source-Social Media

दुनिया आज ऊँचाई के चरम पर पहुँच रही है तो वहीं दूसरी तरफ मध्य एशियाई के एक देश किर्गिस्तान में एक ऐसी प्रथा है, जिसके कारण देश में हर लड़कियों का अपहरण कर उनके साथ बलात्कार किया दिया जाता है जो वहां की एक प्रचलित प्रथा भी है, हर साल किर्गिस्तान में हज़ारो लड़कियों के साथ उनका अपहरण कर बलात्कार किया जाता है|

हालांकि साल 2013 में सरकार ने इस प्रथा को गैरकानूनी घोषित किया था, लेकिन अभी हाल ही में एक मामला सामने आया है, जिसके कारण किर्गिस्तान में महिलाओं पर हो रहें अत्याचारों के खिलाफ लोगों का गुस्सा फूटा है।

5 अप्रैल को लड़की का किया गया था अपहरण

किर्गिस्तान
Image Source-Social Media

5 अप्रैल को एक 27 साल की एक लड़की को राजधानी बिश्केक से अनजान व्यक्तियों द्वार किडनैप कर लिया गया। लड़की के गुम होते ही घरवालों ने उसकी तलाश शुरु की।

कुछ दिन बाद ही पास के एक गांव में रहने वाले चरवाहे को एक कार में एक मृत लड़की और एक मृत लड़के की लाश मिली। जिसेक बाद फौरन उसने पुलिस को इस बात की जानकारी दी।

चरवाहें ने बताया कि उसने वह कार 5, और 6 अप्रैल को गांव के किनारे खड़ा देखा था, पहले तो उसे लगा कि यह गाड़ी शायद किचड़ में फंस गई होगी, लकिन पास जाकर देखा तो, पाया कि गाड़ी में एक लड़की और लड़के का मृत शरीर पड़ा हुआ था।

सरकार को सख्त कदम उठाने की आवश्यकता है

किर्गिस्तान
Image Source-Social Media

जाँच की गई तो पाया गया कि लड़की के साथ हुई हाथापाई में लड़के ने लड़की का गला घोंट दिया था, और उसके बाद आत्महत्या भी कर ली। ऐजादा कनाटबकोवा नाम की उस लड़की का किडनैप और मौत की खबर ने पूरे किर्गिस्तान में तहलका मचा दिया है।

अब वहां की जनता सड़को से लेकर सोशल मीडिया तक सभी स्थानों पर विरोध कर रही है। जनता ने कानून प्रवर्तन में एजेंसियों के प्रमुख मंत्री उलान नियाजबकोव और बिश्केक पुलिस अधिकारियों को इस घटना के लिए ज़िम्मेदार ठहराया है।

लोगों का कहना है कि मामले की रिपोर्ट लिखवाते समय हमने अधिकारियों को जो वीडियो उपलब्ध करवाया था उसमें गाड़ी नंबर , गाड़ी मॉडल सब साफ साफ दिख रहा था।

लेकिन इसके बावजूद पुलिस ने लड़की को ढूंढने में कोई प्रयास नहीं किया। एक रिपोर्ट के अनुसार किर्गिस्तान में हर साल करीब 8 हज़ार से अधिक लड़कियों का अपहरण कर लिया जाता है, और अपहरण करने वाला उनके साथ बलात्कार करता है|

इसे भी पढ़े:TMC/BJP –  बंगाल में इस बार महिलाऐं किसके साथ ?

अब क्योंकि किसी भी बलात्कार पीड़िता के साथ कोई व्यक्ति शादी नहीं करता, इसलिए उस अपहरणकर्ता के साथ उन लड़कियां की शादी करना एक मजबूरी बन जाती है। लेकिन आज के ज़माने में किसी देश में ऐसी प्रथा का होनो निश्चित ही शर्मनाक है। इस पर जल्द से जल्द रोक लगनी चाहिए।

रिपोर्ट- रुचि पाण्डें

मीडिया दरबार

शेयर करें
COVID-19 CASES