धार्मिक

क्या आप भी गरीबी से अगर चाहिए छुटकारा ,तो आज ही अपने घर में लगाए ये पौधा

क्या आप भी गरीबी से अगर चाहिए छुटकारा ,तो आज ही अपने घर में लगाए ये पौधा

हमारे देश में धार्मिक आस्था के साथ – साथ पेड़ पौधों को लेकर भी लोगो में एक अलग ही आस्था देखने को मिलती है। ऐसा माना जाता है की दुनिया में हर वस्तु किसी न किसी ऊर्जा से जरूर जुडी होती है,और ऐसे में हमारे आस पास की ऊर्जा का हमपर असर पड़ना भी लाज़मी है। इंसान की सुबह भी एक दैविक ऊर्जा के कारण ही होती है जिसे सूर्य ऊर्जा के नाम से जाना जाता है। हर व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह की ऊर्जा अपना प्रभाव डालती है।

भारतीय संस्कृति के अनुसार वास्तुशास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जिनसे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और सुख-समृद्धि और शांति कायम रहती है। वास्तु में हर एक पौधे का अपना महत्व होता है। कुछ पौधे घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर करते हैं तो कुछ ऐसे पौधे होते हैं जिन्हें लगाने से घर में धन की कभी कमी नहीं होती है। ज्यादातर लोग धन के लिए मनी प्लांट लगाने के बारे में ही जानते हैं लेकिन वास्तु में धन प्राप्ति के लिए एक अन्य पौधे के बारे में बताया गया है। इसे क्रासुला का पौधा कहते हैं।

.क्रासुला पौधा के अन्य नाम

क्रासुला पौधा जिसका पूरा नाम क्रासुला ओवाटा है। इस पौधे को और भी कई नामों से जाना जाता है ,जैसे –

जेड ट्री (Jade Tree),

फ्रेंडशिप ट्री (Friendship Tree),

लकी ट्री (Lucky Tree) और

मनी ट्री (Money Tree)  जैसे नमो से ये लोगो के बीच काफी लोकप्रिय रहता है।

क्रासुला की विशेषता

क्रासुला की पत्तियां मोटी होती हैं लेकिन बहुत मुलायम होती है। ये पौधा बहुत तेजी से फैलता है। इसकी पत्तियां हल्की हरी और हल्की पीली होती है। इस पौधे को ज्यादा धूप की जरूरत नहीं पड़ती है। ये छांव में भी बढ़ता जाता है। बसंत-ऋतु में इसमें तारेनुमा छोटे सफेद या गुलाबी फूल खिलते हैं जो देखने में बहुत ही सुंदर लगते है।यह जल्दी सूखता भी नहीं है ,और इसे घर के किसी भी कोने में आसानी से लगाया जा सकता है।  क्रासुला के पौधे को लगाने से पहले कुछ विशेष सावधानियों को देखना अति आवश्यक हो जाता है क्यूंकि यदि इस पौधे को गलत दिशा में लगाया गया तो ,ये पौधा धन वर्षा की बजाए धन हानि भी कर सकता है।

धनवर्षा करने में सहायक

मान्यता के अनुसार क्रासुला के पौधे को लगाने से लोगो के घर में धनवर्षा होने लगती है। एक और मान्यता के अनुसार देवी लक्ष्मी को ये पौधा बहुत प्रिये है जिस कारण वे इस पौधे को देख आकर्षित हो जाती है। हमारे देश में कई ऐसे पौधे है जिन्हे किसी न किसी मान्यता के साथ जोड़ कर महत्वपूर्ण बना दिया गया है। भारत में कई पौधे जैसे ,तुलसी ,नीम ,मनी प्लांट और बहुत से पौधे है जिनकी धार्मिक मान्यता है और ये लोगो की आस्था के साथ भी जुड़े हुए है। हमारे पूर्वजो ने पर्यावरण की सुरक्षा और प्रकृति की ख़ूबसूरती को बनाये रखने के लिए ऐसी मान्यताओं का प्रचार किया गया होगा। यकीनन इन्ही मान्यताओं के कारण आज भी हमे कई जगह भरपूर हरियाली देखने को मिलती है।

रिपोर्ट- रुचि पाण्डें, मीडिया दरबार

 

 

 

शेयर करें
COVID-19 CASES