खेल

क्या वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच का नतीजा रिज़र्व डे वाले दिन निकल पाएगा या नहीं?

IND vs NZ

क्या वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच का नतीजा रिज़र्व डे वाले दिन निकल पाएगा या नहीं?

 

रिपोर्ट- शुभम बिष्ट, मीडिया दरबार

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला जो की इंग्लैंड के साउथैम्पटन में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा है, इस मैच के नतीजे आने के आसार अब कम लग रहे हैं। पहली बात तो जो मैच शुरू 18 जून को होना था वो शुरू हुआ 19 जून को। हालांकि की दुसरे और तीसरे दिन का खेल तो खेला गया लेकिन अब बारी थी चौथे  दिन के खेल की, लेकिन बारिश साउथैम्पटन में इतनी मेहरबान थी कि पुरे दिन रुक रूककर बारिश होती रही। जिसकी वजह से मैच शुरू ही नहीं हो पाया और बारिश के चलते पुरे दिन का खेल धुल गया। अब सवाल ये है कि जब पहले दिन का और चौथे  दिन खेल बारिश की वजह से नहीं हो पाया तो क्या वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच का नतीजा रिज़र्व डे वाले दिन निकल पाएगा या नहीं या फिर ICC को ये मैच ड्रा करना पड़ेगा?

 

दुसरे दिन का खेल काइल जेमिसन और न्यूजीलैंड के नाम रहा।

Kyle Jaminson

 

दुसरे दिन के खेल में भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर 146 रन बनाए लेकिन दुसरे दिन भी 90 ओवर पुरे नहीं हो पाए और खराब रौशनी के चलते मैच को 64 ओवर में ही रोकना पड़ा। और जो तीसरे दिन मैच शुरू हुआ वो भी खराब रौशनी के चलते देर में शुरू करना पड़ा। लेकिन तीसरे दिन का खेल भारतीय खिलाड़ियों एक लिए अच्छा नहीं रहा और टीम इंडिया 217 रन पर ही आल आउट हो गई। और दुसरे दिन का खेल काइल जेमिसन और न्यूजीलैंड के नाम रहा। काइल जेमिसन ने इस पारी में बेहद शानदार गेंदबाजी दिखाई और सबसे ज्यादा 5 विकेट अपने नाम किये।

 

डिवॉन कॉनवे ने बनाया अर्धशतक।

 

अब बैटिंग करने की बारी थी न्यूजीलैंड की, न्यूजीलैंड की तरफ से ओपनिंग करने टॉम लेथम और डिवॉन कॉनवे मैदान में उतरे। लेथम और कॉनवे ने भारतीय टीम को 1 विकेट लेने के लिए काफी इंतजार करवाया। लेकिन भारत को 34वें ओवर में पहली विकेट हासिल हुई जब न्यूजीलैंड ने 70 रन बना लिए थे और टॉम लेथम अश्विन की गेंद पर विराट कोहली द्वारा कैच आउट हो गए। लेथम अपनी इस पारी में 104 गेंदों में 28.85 के स्ट्राइक रेट से 30 रन बनाए, इस पारी में लेथम के बल्ले से 3 चोके निकले। लेथम के बाद बल्लेबाजी करने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन मैदान में उतरे।  इंडिया के गेंदबाजों ने लेथम को मैदान से चलता कर दिया, लेकिन डिवॉन कॉनवे को अर्धशतक बनाने से रोक नहीं पाए और कॉनवे ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। वहीँ भारत अब दूसरी विकेट की तलाश में था, और दिन के अंत भारत इसमें सफल भी हो गया। डिवॉन कॉनवे इशांत शर्मा की बॉल पर कैच आउट हो गए। डिवॉन कॉनवे ने अपनी इस शानदार पारी में 153 गेंदों में 35.29 के स्ट्राइक रेट से 54 रन बनाए, जिसमे कॉनवे के बल्ले से 6 चोके निकले। लेकिन तीसरे दिन भी वहीँ हुआ जी दुसरे दिन हुआ था मैच को खराब रौशनी के चलते बीच में रोकना पड़ा। और चौथे  दिन का खेल भी बारिश के चलते नहीं हो पाया।

 

सुनील गावस्कर ने मैच को लेकर दिया सुझाव।

 

ऐसे हालातों को देखते हुए भारतीय पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने अपना सुझाव दिया हैं कि भारत और न्यूजीलैंड अभी दोनों इंग्लैंड में मौजूद हैं जिसको देखते हुए मैच 34 दिन बाद भी शुरू हो सकता हैं। गावस्कर ने इसके आगे बताया कि ऐसा पहली बार होगा जब किसी फाइनल मुकाबले के ड्रा होने के बाद किसी खिताब को आपस में बाटां जाएगा।

अब देखना होगा कि क्या आज भी बारिश की वजह से पुरे दिन का मैच धुल जाएगा। अगर ऐसा होता हैं तो मैच के ड्रा होने के पुरे आसार लग रहे हैं।

 

 

 

 

 

शेयर करें
COVID-19 CASES