पर्यटन

झांसी शहर के इतिहास से जुड़ी कुछ रोचक बाते

झांसी एक ऐतिहासिक शहर

बेतवा नदी के किनारे स्थित झांसी शहर उत्तर प्रदेश के साथ-साथ सम्पूर्ण भारत के लिए एक गौरवपूर्ण शहर है। इस शहर पर ‘झांसी की रानी’ ने कई वर्षों तक राज किया, जिनकी कहानी आज भी झांसी की गलियों से लेकर सम्पूर्ण भारत में गूंजती है।

झांसी
image source-social media

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस शहर का नाम पहले बलवंतनगर था, बाद में झांसी किले के नाम पर इस शहर को जाना जाने लगा। इतिहास के शौक़ीन और सैलानियों के घूमने लिए झांसी आज भी बेस्ट जगहों में से एक है।

एक शहर जहा महिला ने किया था राज

इस शहर में झांसी फोर्ट के साथ-साथ अन्य ऐसे कई ऐतिहासिक महल और प्रसिद्ध स्थल है, जहां आप कभी भी घूमने के लिए जा सकते हैं। तो चलिए आज इस विडियो में झांसी के कुछ फेमस टूरिस्ट प्लेसेस के बारे में जानते हैं| नमस्कार मैं नेहा परिहार ओर आप देख रहे है हमारा ख़ास कार्यक्रम सैर सपाटा|

इसे भी पढ़े:-बिहार में भी है कई पर्यटन स्थल जहाँ घूम कर हो जाएगे हैरान

झांसी फोर्ट

झांसी
image source-social media

सबसे पहले जिक्र उस महल के बारे में जिस महल से इस शहर को पहचान मिली। लगभग 17वीं में राजा बीर सिंह देव द्वारा निर्माण करवाया गया यह महल इस शहर के सबसे प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है।

कहा जाता है कि इस किले के अंदर भगवान गणेश जी के एक भव्य मंदिर के साथ एक म्यूजियम भी है। इस महल के अंदर एक युद्ध स्मारक और रानी लक्ष्मीबाई पार्क भी है।

इसे भी पढ़े:-वैलेंटाइन डे को बनाना चाहते है स्पेशल तो जाए इस जगह

इस फोर्ट के ऊपरी हिस्से से झांसी का मनोरम नज़ारा देखते ही बनता है। यहां आप सुबह आठ से शाम पांच बजे के बीच कभी भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

बरुआ सागर-

झांसी
image source-social media

प्राकृतिक सुन्दरता और ऐतिहासिक आकर्षणों से परिपूर्ण झांसी में घूमने के लिए बरुआ सागर भी एक फेमस पर्यटक स्थल है। इसे झील के रूप में भी जाना जाता है।

स्थानीय लोगों के लिए यह एक पसंदीदा पिकनिक की जगहभी है। इस झील के आसपास मौजूद ऐसे कई ऐतिहासिक महल भी है, जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं। इस झील में आप बोटिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। अगर झांसी जा रहे हैं, तो यहां ज़रूर पहुंचें।

हर्बल गार्डन

झांसी
image source-social media

यहाँ घूमने के लिए एक और बेहतरीन जगह है हर्बल गार्डन। कहा जाता है कि हर्बल गार्डन का नाम बुंदेलखंड में पाए जाने वाले सफेद बाघों के नाम पर भी है। यहां अमूमन हर समय सैलानी नज़र आ जाते हैं।

कहा जाता है कि यह गार्डन औषधीय जड़ी बूटियों का एक समृद्ध घर है। प्राकृतिक सुन्दरता से भरपूर यह गार्डन किसी भी सैलानी के लिए बेस्ट जगहों में से एक है।

अगर आप परिवार के साथ घूमने के लिए जा रहे हैं, तो इस शहर की इस बेहतरीन जगह पर घूमने के लिए ज़रूर पहुंचें। यहां आप सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे के बीच कभी भी जा सकते हैं।

रानी महल-

रानी महल यानि महारानी लक्ष्मीबाई का निवास स्थान। कहा जाता है कि ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ लड़ाई में इस महल का कुछ हिस्सा नष्ट हो गया था लेकिन, अब इसे एक संग्रहालय में तब्दील कर दिया गया है।

इस संग्रहालय में आपको महारानी लक्ष्मीबाई के साथ-साथ सम्पूर्ण झांसी के इतिहास के बारे में जानकारी मिल जाएगी। दो मंजिला ईमारत में छह हॉल भी है।

यहां आप सुबह सात बजे से लेकर शाम पांच बजे के बीच कभी भी घूमने के लिए जा सकते हैं। इसी तरह आप झांसी म्यूजियम और सेंट जूड चर्च जैसी फेमस जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं|

रिपोर्ट – नेहा परिहार

मीडिया दरबार

शेयर करें
COVID-19 CASES