अंतर्राष्ट्रीय

दक्षिण अफ्रीका में वो कौन सा प्रस्ताव है जो बन गया है विवाद का कारण ?

दक्षिण अफ्रीका में वो कौन सा प्रस्ताव है जो बन गया है विवाद का कारण

दक्षिण अफ्रीका का प्रस्ताव जो बना विवाद का कारण

रिपोर्ट- रुचि पाण्डें, मीडिया दरबार

दक्षिण अफ्रीका में एक प्रस्ताव को लेकर एक विवाद खड़ा हो गया है।  इस प्रस्ताव में महिलाओं को एक से अधिक पति रखने पर विचार किया जा रहा है। जब पुरुषों के लिए समान अधिकार तो महिलाओं को क्यों नहीं ?  अब इस प्रस्ताव से जो सवाल सबके समाने आया है वो ये है कि क्या महिलाओं के इस अधिकार से नष्ट हो जाऐगी दक्षिण अफ्रीका की सभ्यता ?

दक्षिण अफ्रीका में इन दिनों एक प्रस्ताव बहुत चर्चा में है। इस प्रस्ताव पर विवाद भी खड़ा हो गया है। दरअसल दक्षिण अफ्रिका के गृह विभाग द्वारा महिलाओं के एक से अधिक पति रखने की अनुमति पर विचार करने के लिए यह प्रस्ताव संसद में पेश किया गया है। आपकी जानकारी के लिए बतां दे कि दक्षिण अफ्रीका के पुरुषों के पास ये अधिकार है कि वे एक से अधिक महिलाओं से शादी कर सकते है। अब गृह विभाग इसी कानून को महिलाओं के लिए भी लागू करने पर ज़ोर दे रही है, पर देश के कुछ रुढिवादी लोग इस प्रस्ताव के पेश होते ही इसका विरोध करने लगे है।

दक्षिण अफ्रीका में समलैंगिक विवाह को भी मान्यता

यह प्रस्ताव दक्षिण अफ्रीका के गृह विभाग द्वारा पेश किया गया ताकि इसे ग्रीन पेपर में शामिल कर इसे कानून में तब्दील किया जा सके। दरअसल गृह मंत्रालय द्वारा इस प्रस्ताव को पेश करते हुए ये दलीले दी गई की, इससे शादियां बहुत अधिक समावेशी बन जाऐंगी। गृह विभाग देश के बढ़े धार्मिक नेताओं से लेकर कई मानवाधिकार समूहो से भी नई मैरिज पॉलिसी पर विचार करने के लिए कह रही है।

वहीं मानवाधिकार समूहों ने भी इसका समर्थन करते हुए कहा कि एक से अधिक विवाह करने का अधिकार सभी के लिए समान ही होना चाहिए। पुरुषों की तरह महिलाओं को एक से अधिक पति रखने का अधिकार मिलना ही चाहिए, अगर पुरुषों का ये अधिकार है तो इस अधिकार पर अमल करने का महिलाओं को भी पूरा हक होना चाहिए।

दक्षिण अफ्रीका का संविधान अन्य देशों की तुलना में सबसे पुराना है

दक्षिण अफ्रीका का संविधान अन्य देशों की तुलना में बहुत पुराना है। यहां का संविधान बहुत उदार भी है, इस देश में जहां समलैंगिक विवाह को अनुमति दी गई है तो वहीं जेंडर बदलने के लिए कानूनी मान्यता प्रदान की गई है। दक्षिण अफ्रीका के जाने माने TV स्टार मूसा मसेलेकु इस प्रस्ताव का विरोध कर रहे है जबकि उनकी खुद की 4 पत्नियां है, उनका मानना है कि अगर देश में महिलाऐं एक से अधिक पति रखेंगी तो इससे उनकी दक्षिण अफ्रीकी संस्कृति नष्ट हो जाऐगी। मूसा मसेलेकु ने कहा कि महिलाऐं कभी भी पुरुष के समान अधिकार प्राप्त नही कर सकती क्योंकि एक से अधिक महिलाऐं रखने के लिए पुरुषों को हर एक महिला को लोबोला देना अनिवार्य होता है। लोबोला यानी दुल्हन की कीमत , दक्षिण अफ्रीका में अक्सर जब पुरुष किसी भी महिला से विवाह करता है तो उस महिला के घर वालो को लोबोला देता है। इसी का ज़िक्र वहां के स्टार मूसा कर रहे है क्योंकि उनका मानना है कि महिलाऐं पुरुषों को लोबोला नहीं दे पाऐंगी।

जिम्बाब्वे में महिलाओं के दो शादी करने का चलन पुराना है

आपको बतां दे कि दक्षिण अफ्रीका का पड़ोसी देश जिम्बाब्वे में महिलाओं के दो शादी करने का चलन पुराना है यहां के पुरुष कई कारणों से अपनी पत्नी की दूसरी शादी के लिए राज़ी हो जाते है। BBC की एक खबर के मुताबिक एक रिसर्चर ने कहा था कि ज़िम्बाबे में महिलाऐं ही इस चलन के लिए पहल करती है।

दक्षिण अफ्रीका में महिलाओं को एक से अधिक शादी करने के अधिकार को कानूनी मान्यता देने के लिए ग्रीन पेपर मं शामिल करने की अपील की जा रही है। सरकार ने लोगों की राय जानने के लिए इसे जारी किया है। बतां दें कि 1994 से ही यहां विवाह कानून में सुधार की पहल के तौर पर देखा गया है।

 

 

शेयर करें
COVID-19 CASES