बिज़नेस

देश में Diesel की कीमतों ने रचा नया कीर्तिमान, पहली बार Petrol से भी ज्यादा महंगा हुआ

देश में लगातार 18वें दिन  Diesel  के दामों में बढ़ोतरी हुई, एक लीटर Diesel  48 पैसे महंगा हो गया। जिसके साथ ही अब Diesel  के भाव 79.88 रुपए हो गए। वहीं, 24 जून (बुधवार) को Petrol की कीमतों में कोई इजाफा नहीं हुआ। Petrol की कीमत अब भी 79.76 रुपए पर स्थिर बनी हुई है।

देश में ऐसा पहली बार हुआ है, जब Diesel की कीमतें पेट्रोल के दाम से ज्यादा हो गई हो, 23 जून (मंगलवार) को जहां दिल्ली में Diesel  की कीमत 79.40 रुपए थी, तो वहीं, 24 जून को इसमें 48 पैसे की बढ़ोतरी के साथ इसका भाव अब तक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया।

हाल के कुछ दिनों में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में मामूली सी तेजी रही है, लेकिन फिर भी कच्चे तेल की कीमत 40$ प्रति बैरल के आस-पास बनी हुई है, इसके बाद भी देश की तेल कंपनियों ने Diesel के दाम में बढ़ोतरी की। इसके साथ पिछले 18 दिनों में Diesel  की कीमतों में 10.48 रुपए, जबकि Petrol 8.50 रुपए महंगा हुआ है।

आपको बता दें कि साल 2014 से पहले Diesel  के दाम Petrol से काफी कम होते थें, लेकिन अक्तूबर 2014 में डीरेगुलेशन के बाद Diesel और Petrol की कीमतों में अंतर काफी कम रह गया। इसका कारण है कि राज्य सरकारों ने Diesel पर लगने वाले VAT (स्थानीय बिक्रीकर) में काफी वृद्धि कर दी, जिसके बाद Petrol- Diesel के दाम लगभग एकसमान और अब तो Diesel, Petrol से महंगा हो गया है। दूसरी ओर Diesel  की कीमतें दिल्ली के मुकाबलें अन्य राज्यों में कम है, क्योंकि वहां पर राज्य सरकारें Diesel पर VAT कम लगाती है।

वहीं, दिल्ली सरकार ने इस साल के मई महीने में Diesel पर VAT 16.75 प्रतिशत से 30 प्रतिशत, जबकि Petrol पर लगने वाले VAT को 27 प्रतिशत से बढ़ाकर 30 फीसदी कर दिया था। इन सबके बाद तेल कंपनियों ने Petrol- Diesel के दामों में वृद्धि कर दी, जिससे आर्थिक मंदी का पहले से शिकार आम आदमी पर और अधिक बोझ पड़ गया है।

अमित कुमार

शेयर करें
COVID-19 CASES