पर्यटन

भारत के अलावा इन देशों में भी मनाई जाती हैं होली |

भारत के अलावा विदेशों में ऐसे मनाई जाती हैं होली

भारत  त्यौहारों व उत्सवों का देश है। ऐसे में यहां रंगों के त्यौहार होली पर अलग ही धूम होती है। शायद आपको सुनने में अजीब लगेगा। मगर रंगों के इस त्यौहार को भारत के साथ अन्य देशों में भी बडे़ चाव व उत्साह से मनाया जाता है।

जापान में चेरी उत्सव

भारत
Image Source-Social Media

जापान देश में मार्च-अप्रैल के महीने में चेरी के पेड़ में फूल आने लगते हैं। ऐसे में यहां के लोग इस दौरान परिवार, दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ चेरी के बाग में बैठते हैं।

फिर एक-दूसरे को बधाई देते हुए चेरी के फूलों की पंखुड़ियों का प्यार से स्वागत करते हैं। साथ ही वे पूरा दिन खुशी से झुमते हुए गाते व नाचते हैं।

इसे भी पढ़े :-भारत की 5 रहस्यमयी जगह…….देखे इस विडियो में

नेपाल में लोला उत्सव

भारत
Image Source-Social Media

नेपाल में होली का त्यौहार एक-दूसरे पर लोला फेंककर मनाते हैं। बात अगर लोला की करें इसे भारत देश में गुब्बारा कहते हैं। भारत की तरह लोग गुब्बारों में रंगों का पानी भर कर एक-दूसरे पर फेंक कर इसका आनंद लेते हैं।

म्यामांर का जल उत्सव

भारत
Image Source- Social Media

भारत की तरह म्यामांर में भी पानी की होली खेली जाती है। यहां पर इस त्योहार को ‘मेकांग’ या ‘थिंगयान’ कहते है। इस त्योहार को लोग नए साल में मनाते हैं। इनका मानना है कि एक-दूसरे पर पानी डालने से पाप दूर होते हैं। ऐसे में ये लोग इसे बड़ी ही धूम से सेलिब्रेट करते हैं|

श्रीलंका में भारत जैसी होली

भारत
Source Social Media

इस देश में लोग भारत की तरह एक-दूसरे पर रंग व पिचकारी की बौछार करके होली मनाते हैं। लोग रंग-बिरंगे गुलालों से होली खेलने का मजा लेते हैं।

ग्रीस में टमाटर की होली

माना जाता है कि ग्रीस में टमाटर तरबूज के आकार के होते हैं। ऐसे में इनका उत्पादन होने पर यहां के लोग ‘लव एप्पल’ के नाम से इस त्योहार को मनाते हैं। वे एक-दूसरे पर टमाटर फेंकने कर मजा लेते हैं।

मॉरीशस में 40 दिनों तक होली का उत्सव

मॉरीशस में होली का त्यौहार  बसंत पंचमी से शुरू होकर करीब 40 दिनों तक चलता है। ऐसे में एक-दूसरे को बधाई देते हुए खुशी से इसे मनाते हैं। इसके साथ ही यहां पर भारत की तरह होलिका दहन भी किया जाता है।

स्पेन में टमाटरों की होली

भारत
Image Source-Social Media

बात अगर स्पेन की करें तो यहां के वैलेशिया शहर में हर साल मार्च महीने में ‘आग की रात’ के नाम से इस त्योहार को सेलिब्रेट करते हैं। सांड के युद्ध के साथ आतिशबाजी की झांकियां निकाली जाती है।

इसे भी पढ़े :-भारत के कुछ भूतिया रेलवे स्टेशन……|

साथ ही अगस्त महीने के आखिरे शनिवार को लोग एक-दूसरे को टमाटर मार कर होली खेलते हैं। भले ही इसके पीछे को धार्मिक मान्यता नहीं है।

मगर फिर भी लोग खुशी से ‘ला टोमाटीना’ नाम से इस उत्सव को सेलिब्रेट करते हैं। इस उत्सव में स्पेन के साथ अन्य जगहों के लोग भी हिस्सा लेते हैं।

रिपोर्ट-नेहा परिहार 

मीडिया दरबार 

 

 

 

 

 

 

 

शेयर करें
COVID-19 CASES