धार्मिक

भारत के सबसे अमीर मंदिर

भारत के सबसे अमीर मंदिर

भारत में मंदिरों की कमी नहीं है भारत में बहुत से अदभुत मंदिर है जिनकी लोगों के मन में बहुत आस्था भी है। आज हम आपको अपने इस कार्यक्रम में भारत के सबसे अमीर मंदिरों के बारे में बताऐंगे। यह मंदिर वे मंदिर है जिनमें भक्तों द्वारा लाखों औऱ अरबों का दान किया जाता है।

भारत के सबसे अमीर मंदिर
Source Social Media

1)भारत के सबसे अमीर मंदिरों में सबसे पहला नाम है पद्दनाभस्वामी मंदिर – यह मंदिर केरल राज्य में स्थित है। यह मंदिर द्रविड़ शैली में बनाया गया है। यह मंदिर ना केवल भारत बल्कि विश्व में भी सबसे अमीर मंदिरों की गिनती में गिना जाता है। यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है औऱ दक्षिण भारत में बहुत प्रचलित मंदिर है। हाल ही में मंदिर में एक वाल्व को खेला गया था जिसमें सोने चांदी और हीरे की मानों बाढ़ ही आ गई हो। मंदिर में अधिकतर चढ़ावा अपने मन से ही किया जाता है। इस मंदिर के पास इतनी संपत्ति है कि कोई भी मंदिर इसका मुकाबला नहीं कर सकता है।

2)दूसरा मंदिर है वेंकेटश्वर मंदिर – यह मंदिर तिरुपति में स्थित है। इस मंदिरर को तिरुमाला मंदिर भी कहा जाता है। अभी हाल ही के अनुमान के अनुसार मंदिर में सोने का भंडार मिला है जिसमें 52 टन सोने के गहने मिले है तो बहुत ही पुशतैनी माने जा रहें है। हर साल इस मंदिर में श्रध्दालुओँ द्वारा 3000 किलों सोने से राष्ट्रिय बैंको में गोल्ड रिजर्व के रुप में जमा कर दिया जाता है।

3)तीसरा मंदिर है शिरडी में विराजमान साईं बाबा का मंदिर– भारत के अमीर मंदिरो में एक सबसे प्रसिध्द मंदिर है शिरडी वाले साईं बाबा का मंदिर। यहां रोज़ाना हज़ारों भक्त दर्शन करने आते है। माना जाता है कि इनका सिंहासन 94 किलोग्राम सोने का है। यहां रोजानां लाखों का चढावा किया जाता है। यह मंदिर भारत के अमीर मंदिरों कि लिस्ट में तीसरे स्थान पर आता है।

4)अमीर मंदिरों की लिस्ट में अगला नाम है जम्मू कश्मीर में स्थित वैष्णों देवी मंदिर – जम्मू कश्मीर में स्थित कटरा के पावन स्थल में यह भारत का दूसरा सबसे अमीर मंदिर है। इस मंदिर में रोजाना हज़ारों श्रृध्दालु दर्शन करने आते है। बीते कुछ वर्षों में मंदिर में चढ़ावे का स्तर बढ़ गया है। आपको सुनने में यकिन ना होगा पर सच्चाई तो ये है कि मंदिर में हर साल 500 करोड़ की सालाना आय है।

5) पांचवा मंदिर है सिध्दी विनायक मुंबई का मंदिर– मुंबई में स्थित यह सिध्दिविनायक गणपती बप्पा का मंदिर सबसे लोकप्रिय मंदिर है। इस मंदिर की इथनी मान्यता है कि इस मंदिर में एप्पल के सीईओ टीम कुक भी दर्शन के लिए आए थे। इस मंदिर में भगवान गणेश का गुंबद 3.7 किलोग्राम सोने से लेपित है। 100 करोड़ से भी ज़्यादा इस मंदिर की वार्षिक आय़ है। इस मंदिर की कुल जमा अवधि 125 करोड़ की है। यह मंदिर सबसे अमीर मंदिरों में से एक है।

रिपोर्ट- रुचि पाण्डें,

मीडिया दरबार

शेयर करें
COVID-19 CASES