मनोरंजन

 रसिका दुग्गल ; 10 साल से ज्यादा का फ़िल्मी सफ़र, लेकिन OTT प्लेटफार्म ने दी बड़ी पहचान..

 रसिका दुग्गल ; 10 साल से ज्यादा का फ़िल्मी सफ़र, लेकिन OTT प्लेटफार्म ने दी बड़ी पहचान..

एक ऐसी एक्ट्रेस की, जिनको sensetive स्टोरीज और एक्टिंग बेहद पसंद है. उन्हें ऐसे प्रोजेक्ट्स न केवल पसंद हैं, बल्कि वो खुद ऐसे विषयों पर खूब काम भी करतीं हैं, और अतीत में भी ऐसे ही विषयों पर काम करती आई हैं. और इसी का नतीजा है, कि आज OTT प्लेटफार्म पर उनकी डिमांड, नंबर 1 पर है. जी हाँ, ये कलाकार हैं दिल्ली से पढ़ी हुई, और यहीं की रहने वाली रसिका दुग्गल !!

वैसे तो रसिका दुग्गल का जन्म, 17 जनवरी 1985 के दिन, जमशेदपुर में हुआ और उन्होंने साल 2004 में, दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज ऑफ वूमन से बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री ली. लेकिन संजीदा अभिनय के लिए उनका जज्बा उनको ले कर पहुँच गया मुंबई. लगभग 10 से ज्यादा समय से वो एक्टिंग के लिए कोशिश करती रहीं हैं.

रसिका ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की, साल 2007 में. हिंदी सिनेमा इंडस्ट्री में, उनकी पहली फिल्म टहान थी. संतोष सिवान की यह फिल्म, बहुत ही संवेदनशील विषय पर थी, और बेहद पसंद की गई.  लेकिन जिन फिल्मों से इनको बड़ी पहचान मिली.

2015 में आई फिल्म किस्सा यह रसिका दुग्गल की ब्रेक आउट फिल्म मानी जाती है. इस फिल्म को, रसिका के बेहतरीन अभिनय के लिए जाना जाता है. इस फिल्म में रसिका एक पंजाबी लड़की के किरदार में नज़र आईं थी.

साल 2018 में आई फिल्म मंटो‘: यह फिल्म, लेखक “सादत हसन मंटो” के जीवन पर आधारित थी, और रसिका ने उनकी वाइफ सफिया का किरदार बखूबी निभाया और अपनी बेहतरीन अदाकारी के दम पर रसिका ने लोगों का दिल जीत लिया.

2018 में आई थी फिल्म हामिद‘: फिल्म ‘हामिद’ में रसिका का अभिनय लोगों के दिलो को छू गया. इस फिल्म में रसिका, एक युवा मां के किरदार में नजर आईं थीं, जो कि,कश्मीर के तनावपूर्ण माहौल में, अपने जवान पति के खो जाने के बाद, अपने बच्चे को अकेले पालती हैं. उनकी इस परफॉर्मेंस ने लोगों को अपनी ओर बहुत आकर्षित किया.
साल 2019 में आई थी वेब सीरीजदिल्ली क्राइम–  ‘दिल्ली क्राइम’ में रसिका एक युवा पुलिस ऑफिसर नीति सिंह के, किरदार में नजर आईं थीं, जो 2012 के विवादास्पद निर्भया बलात्कार केस की स्टोरी लाइन पर आधारित फिल्म थी.

2018  में आई वेब सीरीज मिर्ज़ापुर‘: रसिका, मिर्ज़ापुर वेब सीरीज में, बेहद चालाक , लेकिन कामुक बीना त्रिपाठी के किरदार में नज़र आईं. अपने जबरदस्त परफॉर्मेंस से एक बार फिर, रसिका ने लोगों से वाहवाही बटोरी और उसके बाद मिर्ज़ापुर 2 में भी उसी जलवे को बरकरार रखा.

अपने दमदार अभिनय से लोगों के दिलों पर राज करने वाली एक्ट्रेस रसिका दुग्गल, एक के बाद एक वेब सीरीज का हिस्सा बन रही हैं. मैं यहाँ फिर से बताना चाहूंगी कि, बीते कुछ महीनों में रिलीज हुई अमेजन प्राइम की हिट वेब सीरीज, ‘मिर्जापुर’ के दूसरे सीजन में रसिका दुग्गल ने अपने लाजवाब प्रदर्शन के साथ दर्शकों को खूब लुभाया. यह शो पिछले साल के अंत में रिलीज हुआ था, और इस साल यह एमी अवार्ड से, विजयी शो, ‘दिल्ली क्राइम’ और ‘आउट ऑफ लव’ के पहले सीजन में धमाकेदार परफॉर्मेंस देने के बाद, अब इन शोज के दूसरे सीजन में नजर आ सकतीं हैं.

रिपोटर:- रौनक अफरोज

मीडिया दरबार

शेयर करें
COVID-19 CASES