अंतर्राष्ट्रीय

सोशल मीडिया पर मचा हड़कंप, जानिए कौन-कौन से दिग्गज हुए अब तक की सबसे बड़ी ट्विटर हैकिंग के शिकार

बुधवार, 15 जुलाई की रात को सोशल मीडिया पर उस समय हड़कंप मच गया, जब पता चला कि दुनियाभर में लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉम, ट्विटर पर दुनिया के कई नामी गिरामी हस्तियों का अकाउंट हैक कर लिया गया है। इस खबर के सामने आते ही दुनिया भर में तहलका मच गया, सोशल मीडिया पर इस हैकिंग को ट्विटर की अब तक की सबसे बड़ी हैकिंग करार दे दिया गया, इसे दुनिया पर वाकई एक बड़ा साइबर हमला माना जा सकता है, जिसमें आम लोग भी शिकार हुए।

दुनिया के जिन नामी दिग्गजों के अकाउंट हैक किए गए, उनमें एमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस, मशहूर निवेशक वारेन बफे, माइक्रोसाफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडन, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और मशहूर टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क समेत एप्पल, उबर जैसी कंपनियों के अकाउंट भी हैक कर लिए गए। इस हैकिंग के बाद दुनिया के इन तमाम दिग्गजों के ट्विटर अकाउंट अचानक से बंद हो गए।

ट्विटर के कई अकाउंट को हैक करने के बाद हैकर्स ने ट्विटर पर दुनिया की डिजिटल करेंसी बिटक्वाइन की मांग करने वाले कई ट्विट किए, जिसके बाद ट्विटर को वेरिफाइड यानि कि ‘ब्लू टिक वाले’ अकाउंट्स को कई घंटों के लिए बंद करना पड़ा। हालांकि, ट्विटर ने इस बड़े साइबर हमले का सामना करते हुए इस समस्या से कुछ समय में ही फौरी तौर पर राहत पाई और थोड़ी देर बाद ही ट्विटर ने एक आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा कि हमने इस हैकिंग पर नियंत्रण पा लिया है और अब एक बार फिर पहले की तरह ही सब कुछ सामान्य हो गया है, सभी के अकाउंट्स को फिर से शुरु कर दिया गया है।

हैकर ने इन सभी बड़ी हस्तियों के अकाउंट से ट्वीट किए और बिटक्वाइन की मांग करने लगे। हैकरों ने माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स के ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया, ‘हर कोई मुझसे वापस देने को कह रहा है और अब समय आ गया है। मैं अगले 30 मिनट तक बीटीसी एड्रेस पर भेज गए सभी पेमेंट को दोगुना कर रहा हूं। आप एक हजार डॉलर भेजिए और मैं आपको दो हजार डॉलर वापस भेजूंगा।’

इसी तरह से बराक ओबामा, एलन मस्क, जेफ बेजोस और एप्पल, उबर जैसी कंपनियों के अकाउंट से भी इसी तरह के मेसेज किए गए, जिनसे साफ हो गया कि यह क्रिप्टोकरेंसी के उद्देश्य से किया गया है और हैकर्स ऐसा करके लोगों से बिटक्वाइन में पैसे ऐंठना चाहते हैं। हालांकि, कुछ समय बाद इस तरह के सभी ट्वीट हट गए।

यहां पर यह बात अभी भी परेशान करनी वाली है कि अभी तक पता नहीं चल पाया है कि आखिर वो कौन था, जिसने ट्विटर के इतनी अकाउंट को अपने उंगलियों की कठपुठलिया बना लिया था। ट्विटर इस मामले की अब गहनता से जांच पड़ताल कर रहा है, कि आखिर यह कैसे हुआ?  और किसने किया?

वहीं, इस घटना के बाद ट्विटर ने कहा कि हमको ट्विटर अकाउंट हाईजैक होने की जानकारी है। फिलहाल हम मामले की जांच कर रहे हैं। साथ ही इसको दुरुस्त करने के लिए कदम उठा रहे हैं। हम जल्द ही सबको अपडेट देंगे। इसके अलावा ट्विटर के सीईओ जैक की ओर से भी ट्वीट कर कहा गया है कि हमारे लिए आज का दिन काफी मुश्किल भरा रहा है, जो हैकिंग हुई थी उसे अभी के लिए सुधार लिया गया है और आगे इसकी जांच जारी है।इस पूरे मामले के बाद ट्विटर की सुरक्षा पर एक बार फिर सवाल खड़े हो गए है। क्योंकि ट्विटर पर बड़े-बड़े दिग्गजों के अकाउंट हैक पहली बार नहीं हुए है, इससे पहले भी ऐसा होता रहा है।

यहां तक खुद ट्विटर के सीईओ जैक डार्सी का अकाउंट 5 सितंबर 2019 को हैक हो चुका है, जिसके बाद ट्विटर ने अपने एक खास फीचर, टेक्ट्स के जरिए ट्वीट करने वाले विकल्प को ही बंद कर दिया। इस पर भी ट्विटर की काफी आलोचना हुई थी।

तो वही, नवंबर 2016 में देश की कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट भी हैक हुआ था। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का 2019 और अभिनेता अरशद वारसी का 2018 में ट्विटर अकाउंट हैक हो चुकें है।

इससे साफ है कि दुनियाभर में मशहूर इस प्लेटफॉम पर कोई न कोई ऐसी कमजोरी जरुर है, जिसका फायदा उठाकर हैकर्स ने ऐसा काम किया। ट्विटर को इसी कमजोरी को सुलझाना होगा, लेकिन अब स्पष्ट हो गया है कि ट्विटर पर किसी की भी मौजूद जानकारी सुरक्षित नहीं है।

यहां पर एक बात जो गौर करनी वाली है कि ज्यादातर अकाउंट जो हैक हुए वो अमेरिका से ताल्लुक रखते है, तो क्या इसके पीछे कुछ अमेरिकी कनेक्शन है?  या फिर हो सकता है?  फिलहाल इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है।

इस पूरे मामले पर साइबर विशेषज्ञों का कहना है कि इससे साफ होता है कि हैकर्स के पास ट्विटर को एक्सेस करने का तरीका मिल गया, जिसके बाद किसी के भी अकाउंट को हैक कर सकता है और जितना चाहे उतना नुकसान पहुंचा सकता है।

बहरहाल, अब सवाल यह भी उठता है कि आखिर ट्विटर ने अब तक इस संबंध में कोई कड़ा कदम क्यों नहीं उठाया? आखिर कब तक ऐसी ही जब चाहे कोई भी हैकर ट्विटर को हैक कर लेगा? ऐसे कई सवाल है, जिनका जवाब और समाधान ट्विटर को जल्द से जल्द ढूंढना पड़ेगा, वरना ऐसे ज्यादा दिनों तक काम नहीं चल पाएगा।

अमित कुमार, मीडिया दरबार

देश विदेश की ताजा खबरों के लिए जुड़े रहिए मीडिया दरबार के साथ

शेयर करें
Live Updates COVID-19 CASES