धार्मिक

होली का त्योहार सिर्फ भारत में ही नहीं विदेशों में भी मनाया जाता है!

हमारे देश में होली का अलग ही महत्व हैं

देश में होली के त्यौहार में केवल अब 2 दिन ही बाकी रह गया है, लेकिन होली का सुरुर अभी से ही लोगों के बीच देखा जा सकता है, इस बार होली कोरोना काल को देखते हुए लोगों में हर्षो उल्लास लाने का एक ज़रिया बनी हुई है, लेकिन क्या आपको पता है होली का त्यौहार ना केवल भारत में बल्कि दूसरे देशों में भी मनाया जाने वाला त्यौहार है।

इसे भी पढ़े:-होलिका दहन 2021 पर करें ये अचूक उपाय !

कहीं किचड़, कहीं मिट्टी तो कही टमाटर तो कहीं संतरे से लोग अलग अलग तरिके से होली का त्यौहार मनाते है। आज हम आपको ऐसे देशों के बारे में बताऐंगे जहाँ अलग अलग तरह से होली का त्यौहार मनाया जाता है। तो चलिए हम आपको ऐसे देशों के बारे में बताऐं जहां होली का त्यौहार अपने एक अलग ही रंग ढंग से मनाया जाता है।

पहला देश है दक्षिण कोरिया

होली
Image Source-Social Media

जहां हर साल जुलाई महिने में लोग अपने शरीर पर मिट्टी लपेट कर यह त्यौहार मनाया जाता है, इस त्यौहार को दक्षिण कोरिया में बोरियंग मड फेस्टिवल के नाम से पुकारा जाता है।

इसमें लोग किचड़ और मिट्टी लपेट कर एक दूसरे को बधाई देते है। यह दो हफ्तें तक मनाया जाता है। लेकिन रोचक बात तो यह है कि इस खेल में जिस किचड़ का इस्तेमाल किया जाता है वो मिनरल्स से भरपूर होता है, और स्किन के लिए भी वह अच्छा होता है।

अगला देश है स्पेन

होली
Image Source-Social Media

जहाँ होली के त्यौहार जैसा ही एक त्यौहार मानाया जाता है, जिसे ला टोमाटीना कहा जाता है, यह त्यौहार स्पेन में अगस्त महिने में बहुत ही जोश के साथ मनाया जाता है।

इसमें लोग एक दूसरे पर टमाटर फेंक कर खुशियां मनाते है, इस त्यौहार को कई बॉलीवुड फिल्मों में भी दिखाया गया है। यह त्यौहार साल 1945 से मनाया जाता है, एक बार कुछ युवा धरना प्रर्शन पर बैठे थे, तब स्थानीय पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए पास में रखी सब्ज़ियों को पुलिस पर फेंका था जिसके बाद से ही यह त्यौहार मनाया जाने लगा।

अगला देश थाईलैंड

होली
Image Source-Social Media

जहां सोंगक्रन  Songkran नामक त्यौहार मनाया जाता है, होली की तरह इस त्यौहार में भी रंग बिरंगे रंगो और पिचकारियों से लोग एक दूसरे पर थंडा पानी फेंककर होली का त्यौहार मनाते है और नए साल का स्वागत करते है, यह थाईलैंड में अप्रैल महिने में मनाया जाने वाला त्यौहार है, इस साल यह त्यौहार 13 से 15 अप्रैल के बीच मनाया जाऐगा।

आपको जानकर दिलचस्पी होगी की स्पेन में एक और ऐसा त्यौहार है जो होली की तरह ही मनाया जाता है, इस फेस्टिवल में लोग एक दूसरे पर वाइन फेंकते है, और खुशियां मनाते है, इस बार 29 और 30 जून को यह त्यौहार मनाया जाएगा। इसे हारो वाइन फेस्टिवल के नाम से जाना जाता है।

स्पेन में एक इस तरह मनाई जाती हैं होली

होली
Image Source-Social Media

स्पेन में एक त्यौहार और है जिसमें लोग अपने शरीर पर काला पेंट लगाते है इसे वहां कास्कामोरस त्यौहार के नाम से जाना जाता है। स्पेन में लोगों द्वारा शरीर पर काला पेंट रंगने के पीछे एक धार्मिक कारण है। यह त्यौहार यहाँ सितंबर महिने में मनाया जाता है।

होली की तरह ही मनाया जाने वाला अगला वेस्टिवल है बेटल ऑफ ऑरेंज या फिर कह लो ऑरेंज फेस्टिवल यह हर साल फरवरी महिने में मनाया जाता है। और यह त्यौहार इटली में मनाया जाने वाला त्यौहार है।

इसे भी पढ़े:-गरुड़ पुराण के अनुसार क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

पोलैंड में अर्सीना नाम का एक त्यौहार मनाया जाता है, जो हूबहू भारत में खेली जाने वाली होली की तरह ही होता है, इस त्यौहार पर पौलैंड के लोग आपसी सभी दुश्मनी भुला कर एक दूसरे के साथ मित्रता अपनाते है, लोग रंगो से सराबोर होकर दुश्मनी को भुलाकर दोस्ती की ओर बढ़ते है।

 

रिपोर्ट- रुचि पाण्डें

मीडिया दरबार

 

 

 

शेयर करें
COVID-19 CASES