FIFA: कोलंबिया से मिली हार के बाद टूर्नामेंट से बाहर हुआ पोलैंड

कोलंबिया ने रूस में जारी फीफा विश्व कप में रविवार देर रात खेले गए ग्रुप एच के अपने दूसरे मुकाबले में पोलैंड को 3-0 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया कोलंबिया के लिए येरी मीना, रादमेल फालकाओ और जुआन क्वाड्राडो ने गोल दागे और प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा.

कजान ऐरेना में करीब 43,000 दर्शकों के बीच अपनी पहली जीत दर्ज करने के इरादे से उतरी दोनों टीमों ने शुरुआती बढ़त बनाने की कोशिश की और पोलैंड को तीसरे मिनट में कॉनर मिला. बार्तोज बेरेशेनस्की ने शानदार क्रॉस दिया जिस पर स्टार स्ट्राइकर रोबर्ट लेवांडोस्की हेडर लगाने में कामयाब रहे लेकिन वह गोलकीपर डेविड ओस्पिना को भेद नहीं पाए.

पोलैंड के गोल करने के पहले प्रयास के बाद कोलंबिया के खिलाड़ियों ने अपने खेल में तेजी लाने का प्रयास किया लेकिन वह गेंद पर सही नियंत्रण नहीं बना पाए. 18वें मिनट में पोलैंड को एक बार फिर कॉर्नर मिला, हालांकि इस बार भी वह मैच का पहला गोल दागने में सफल नहीं हो पाए.

मैच के 36वें मिनट में कोलंबिया को गोल करने का बेहतरीन मौका मिला. स्ट्राइकर रादमेल फालकाओ ने छह गज की दूरी से अपनी टीम को बढ़त दिलाने की कोशिश की लेकिन पोलैंड के गोलकीपर वोजसिएक शेजनी ने बेहतरीन बचाव किया.

चार मिनट बाद कोलंबिया के फारवर्ड खिलाड़ियों ने बेहतरीन तालमेल दिखाते हुए मैच का पहला गोल किया. जुआन क्वाड्राडो ने बॉक्स में दाईं ओर खड़े जेम्स रोड्रिगेज को पास दिया जिनके क्रॉस पर स्पेनिश क्लब एफसी बार्सिलोनो से खेलने वाले डिफेंडर येरी मीना ने हेडर से गोल दागा.

कोलंबिया ने दूसरे हाफ की भी दमदार शुरुआत की और 51वें मिनट क्वाड्राडो ने बॉक्स के बाहर खड़े फालकाओ को पास दिया. फालकाओ ने लंबी दूरी से गोल करके अपनी टीम की बढ़त को दोगुना करने का प्रयास किया लेकिन वह गेंद को गोलपोस्ट के ऊपर से मार बैठे.

फालकाओ के इस प्रयास के बाद कोलंबिया के खेले में अधिक निखार आया और टीम ने गेंद पर नियंत्रण बनाकर पोलैंड पर लगातार दबाव बनाया.

मैच के 70वें मिनट में जुआन कुइंतेरो ने बॉक्स के बाहर से बेहतरीन पास दिया जिस पर फालकाओ ने गोल दागकर कोलंबिया की बढ़त को दोगुना कर दिया। इस गोल के साथ ही वह अपने देश के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी भी बन गए.

पोलैंड ने बढ़त को कम करने के लिए आक्रमण करने की कोशिश की लेकिन 75वें मिनट में रोड्रिगेज को विपक्षी टीम के हाफ में गेंद मिली और उन्होंने क्वाड्राडो को पास दिया. क्वाड्राडो ने आसानी से गेंद को अपने नियंत्रण में लिया और मुकाबले का तीसरा गोल दागा.

पोलैंड ग्रुप स्तर के अपने अगले मुकाबले में गुरुवार को जापान से भिड़ेगी जबकि कोलंबिया का सामना सेनेगल से होगा.