बिज़नेस

शेयर बाजार में गिरावट के साथ हफ्ते की शुरुआत, निफ्टी भी कमजोर

सोमवार को शेयर बाजार गिरावट के साथ शुरू हुआ, सेंसेक्स के साथ-साथ निफ्टी में भी गिरावट देखी गई. इस हफ्ते के आखिर में बजट पेश होना है, ऐसे में सभी की निगाहें बाजार पर हैं.

शेयर बाजार में नए हफ्ते की शुरुआत गिरावट के साथ हुई है. सोमवार को प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 182.46 अंकों की गिरावट के साथ 35,843 पर खुला. सेंसेक्स के अलावा निफ्टी भी 60 अंकों की गिरावट के साथ 10,719 पर खुला. आपको बता दें कि शुक्रवार को भी शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ था, ऐसे में बजट से पूर्व बाजार का लगातार गिरना निवेशकों की चिंता बढ़ा सकता है.

सोमवार को बंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 74.08 अंकों की मजबूती के साथ 36,099.62 पर जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 11.9 अंकों की बढ़त के साथ 10,792.45 पर खुला.

गौरतलब है कि इस हफ्ते के आखिर में 1 फरवरी को मोदी सरकार अपना बजट पेश करेगी. ऐसे में इस हफ्ते बाजार की चाल पर हर किसी की निगाहें हैं. बजट को देखते हुए निवेशकों की निगाहें भी बाजार पर बनी हुई हैं.

अहम है ये हफ्ता

इसके अलावा बाजार की चाल प्रमुख कंपनियों की दूसरी तिमाही के नतीजे, घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े, वैश्विक बाजारों के प्रदर्शन, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थापक निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के खिलाफ रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों के प्रदर्शन के आधार पर तय होंगे.

दिग्गज कंपनियां जारी करेंगी तिमाही नतीजे

इस हफ्ते कई महत्वपूर्ण कंपनियों के तिमाही नतीजे भी जारी होंगे, जो बाजार का रुख तय कर सकते हैं. इनमें TATA पॉवर कंपनी अपनी अक्टूबर-दिसंबर 2018 तिमाही के आंकड़े सोमवार (28 जनवरी) को जारी करेगी. एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस, HCL टेक्नॉलॉजीज, हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन (HDFC) अपनी अक्टूबर-दिसंबर 2018 तिमाही के आंकड़े मंगलवार (29 जनवरी) को जारी करेंगे.

बजाज ऑटो, ICICI बैंक, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन और NTPC अपनी अक्टूबर-दिसंबर 2018 तिमाही के नतीजे बुधवार को जारी करेंगे.  भारती एयरटेल, डाबर इंडिया, हीरो मोटोकॉर्प, NMDC, पॉवर ग्रिड कॉर्पोरेशनऑफ इंडिया, UPL और वेदांत अपनी अक्टूबर-दिसंबर 2018 तिमाही के नतीजे गुरुवार को जारी करेंगे.

शेयर करें