मनोरंजन

The Global Women Achievers Awards, Mumbai – 2019

16 जून की शाम दुनिया की आधी आबादी, यानि महिलाओं के लिए एक बहुत यादगार शाम बन गयी, जब मुंबई के जुहू बीच पर पांच सितारा होटल सन एंड सैंड में The Global Women Achiever’s Award का आयोजन किया गया। जिसमें अलग अलग कई क्षेत्रों की जानी मानी महिलाओं को अवॉर्ड देकर सम्मानित किया गया। दिल्ली की सामाजिक संस्था यूनिटी मिशन फाउंडेशन, मुबई से फ़र्ज़ खान प्रोडक्शन और GLK Events और अन्य संस्थाओं ने मिल कर इस इवेंट का सफल आयोजन किया।

कार्यक्रम का आगाज़ मशहूर शास्त्रीय गायक पदम् विभूषण उस्ताद ग़ुलाम मुस्तफ़ा खां, जाने माने ग़ज़ल गायक पदम् श्री हरीहरन, रामपुर-सहसवान घराने से उस्ताद ग़ुलाम अब्बास खान, यूनिटी मिशन फाउंडेशन के अध्यक्ष और दिल्ली से समाज सेवी अशोक राजपूत, GLK इवेंट्स की अध्यक्षा और मशहूर कलाकार स्मिता पारेख और इस सारे कार्यक्रम के रचैता सायरा कुरैशी और फ़र्ज़ खान के हाथों दीप प्रज्वलन से हुआ।

सायरा कुरैशी ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन भाषण में बताया की यह कार्यक्रम उन महिलाओं के लिए ख़ास तौर पर बनाया गया जिन महिलाओं ने विपरीत परिस्थितियों में भी हौसला नहीं हारा और अपनी कड़ी मेहनत से सफलता हासिल कर समाज के लिए एक प्रेरणा बन कर उभरीं। निश्चित ही ऐसी नारी सार्वजनिक सम्मान की पात्र हैं।

अशोक राजपूत ने अपने संबोधन में सभी मेहमान कलाकारों, प्रतिभागियों और आये हुए सभी लोगों का स्वागत किया और यूनिटी मिशन फाउंडेशन के नारी सम्मान एवं सशक्तिकरण सहित संस्था के अन्य उद्देश्यों एवं देशभर में कलाकारों की सहायता कर रही संस्था हेल्प आर्टिस्ट इंडिया के बारे में भी विस्तार से बताया।

कार्यक्रम की रोचक बातें-

इस कार्यक्रम की सबसे रोचक बात यह थी की नारी शक्ति के सम्मान समारोह के साथ रविवार दिन अंतर्राष्ट्रीय पिता दिवस यानि की FATHERS DAY के नाम था तो अधिकाँश प्रतिभागी अपने पिता और माता के साथ समारोह में हिस्सा लेने पहुँची। इस मौके पर इन महिलाओं के साहस, जुझारूपन और मेहनत की चर्चा की गई, साथ ही साथ इन्हें कामयाबी के रास्ते पर चलने के लिए योगदान और सपोर्ट देने के लिए इनके पिता या पतियों की महत्वपूर्ण भूमिका को भी खूब सराहा गया। कुल मिला कर एक तरह से यह महिला पुरस्कार उन पुरूषों को भी समर्पित रहा जिन्होंने इन महिलाओं को प्रेरित किया और उनका समर्थन किया।

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण रहीं साइना नेहवाल रहीं जो अपने पिता श्री हरवीर सिंह नेहवाल के साथ कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुँचीं. साइना नेहवाल ने बहुत गर्मजोशी से अवॉर्ड ग्रहण किया और अपने पिता को भी मंच पर बुलाया और श्री हरवीर सिंह नेहवाल ने अपने संस्मरण भी मौजूद लोगों के साथ साँझा किये। इस मौके पर साइना नेहवाल ने DYK नाम का एक हेल्थ ऐप भी लॉन्च किया और उसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी।

 

साइना नेहवाल समेत 43 महिलाओं को मिला पुरस्कार-

देश और विदेश से लगभग 44 महिलाओं को ये पुरस्कार दिया गया। पुरस्कार पाने वालों में-

  1. अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल
  2. ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित गुनीत मोंगा
  3. सोशल ऐक्टिविस्ट अमला रुइया
  4. जानी मानी कोरियोग्राफर सरोज खान
  5. ऐक्ट्रेस प्रीतिका राव
  6. हेल्थ एंड फिटनेस ट्रेनर अंजलि मुखर्जी
  7. शालिनी भार्गव और RJ आकृति शामिल थीं।
  8. मेडिकल क्षेत्र में अहम योगदान के लिए दिल्ली से डॉक्टर ऋतु गिरिधर
  9. कठुआ केस की चर्चित वकील दीपिका राजावत
  10. संगीत के क्षेत्र में ऑस्ट्रेलिया से आई सुधा मनियन को सम्मानित किया गया।
  11. न्यूज नेशन की न्यूज एंकर श्वेता जया को जर्नलिस्ट ऑफ द ईयर के अवार्ड से नवाजा गया।
  12. कनाडा से आई ऐक्ट्रेस मन्नू संधू
  13. पॉप सिंगर अनामिका ग्रोवर और ट्रांसजेंडर ऐक्टिविस्ट गौरी सावंत को भी उनके

क्षेत्र में अमूल्य योगदान के लिए अवॉर्ड दिया गया।

  1. बैंकिंग सेक्टर से मोनिका कालिया और लिटरेचर लीजेंड श्रीमती

पुष्पा भारती और सुनीता बुद्धिराजा की मौजूदगी से भी इस समारोह में चार चांद लग गए।

  1. समारोह में वेटरन सिंगर अलामेलू मनी को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।आदि उन महिलाओं को भी पुरस्कार ने नवाजा गया जो अपने अपने क्षेत्र में सफलता हासिल कर समाज के लिए प्रेरणा बनीं।

पद्म विभूषण से सम्मानित उस्ताद गुलाम मुस्तफ़ा खान, उस्ताद ग़ुलाम अब्बास खान और एलआईसी के एमडी हेमंत भार्गव और अशोक राजपूत ने सभी विनर्स को पुरस्कार प्रदान किये।

मुख्य अतिथि-

भारतीय जीवन बीमा निगम के प्रबंध निदेशक श्री हेमंत भार्गव और मशहूर ग़ज़ल गायक पदमश्री हरीहरन  मुख्य अतिथि रहे।

गौरतलब है की गायक हरिहरन की माता श्रीमती अलामेलु को भी सम्मानित किया गया जिनको की

हरिहरन अपनी पहली गुरु मानते हैं। GLK इवेंट्स की अध्यक्षा स्मिता पारेख ने आने के लिए और इसे भव्य बनाने के लिए सभी मेहमानों और प्रतिभागियों का धन्यवाद किया और कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से जहाँ समाज में महिलाओं द्वारा किए गए महत्वपूर्ण कार्यों को बल मिलता है, वहीं समाज की सभी महिलाओं को प्रेरणा और प्रोत्साहन भी प्राप्त होता है

शेयर करें