राष्ट्रीय

UNLOCK 2.0 – जानिए क्या है UNLOCK 2.0 में नया?

देश में कोरोना काल के बढ़ते प्रकोप के बीच कल गृह मंत्रालय ने UNLOCK 2.0  के लिए दिशा-निर्देश  जारी कर दिए है. अगर वर्तमान समय में कोरोना की परिस्थिति का आकलन करे तो फिछले 24 घंटे मे कोरोना के नए मामले 18522 आये है तथा ठीक होने वाले लोगो कि संख्या 13099 रही तथा जो लोग इस बीमारी से काल के ग्रास में चले गए उनकी संख्या 418 रही है, अगर भारत में रिकवरी रेट कि बात करे तो वो भारत में लगभग 58 प्रतिशत है,तथा मृत्यु दर भारत में दुनिया में सबसे कम 3 प्रतिशत है. वही कल देर शाम भारत के गृह मंत्रालय ने UNLOCK 2.0  के बारे में नए दिशा निर्देश लागू कर दिए. जानते है क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद-

31 जुलाई तक प्रतिबंधित रहने वाली सुविधायें :-

  • अंतरराष्‍ट्रीय हवाई यात्रा की अनुमति नहीं होगी, गृह मंत्रालय की ओर से स्‍वीकृत लोग ही अंतरराष्‍ट्रीय यात्रा कर सकेंगे।
  • मेट्रो रेल सेवाएं भी 31 जुलाई तक बंद रहेगी।
  • सिनेमा हॉल, जिमनेशियम, स्‍वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थियेटर, बार, ऑडिटोरियम, सभागार जैसे सभी सार्वजनिक स्‍थल बंद रहेंगे।
  • सामाजिक, राजनैतिक, खेलकूद,मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्‍कृतिक, धार्मिक कार्यक्रम व आयोजन प्रतिबंधित रहेंगे। सभी प्रकार के बड़े आयोजनों पर रोक रहेगी।
  • इन सभी गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए मंत्रालय के अगले आदेश तक का इंतज़ार करना पड़ेगा.

कहा मिलेगी छुट UNLOCK 2.0 के समय में :- 

  • सभी तरीके की आर्थिक गतिविधि शुरू रहेगी जिसके लिए पूर्व में घोषणा की जा चुकी है तथा और अधिक आर्थिक गतिवधियो को चरणबद्ध तरीके से खोला जायेगा लेकिन खोलने से पूर्व परिस्थिति का आकलन होगा.
  • वर्तमान में जारी सभी तरीके की हवाई सेवा और रेल सेवा जारी रहेगी तथा उनके परिचालन में और अधिक रेल सेवा और हवाई सेवा को चरणबद्ध तरीके से जोड़ा जायेगा.
  • सभी तरीके के मालवाहक गाडियों का परिचालन पूर्व कि तरह जारी रहेंगे.
  • कर्फ्यू के समय को बढ़ा कर रात्रि 10:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक कर दिया गया है.
  • अंतराजीय और अंतरप्रदेशिक यात्रा जारी रहेंगी लेकिन अंतिम फैसला राज्यों सरकार का होगा अपने राज्यों कि परिस्थिति को देखते हुए.
  • तालाबंदी सिर्फ कन्टेनमेंट जोन तक सीमित रहेगी वहा सिर्फ जरूरी सेवाओ से जुड़े लोगो को ही आने की छुट है.
  • 65 वर्षो से अधिक और 10 वर्षो से कम आयु के लोगो को घर पर ही रहने कि सलाह दी गयी है जब तक घर से निकलना अतिआवशक ना हो.

UNLOCK की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जिसके क्रम में UNLOCK 2.0 के दिशा-निर्देश लागू किये गए है, प्रधानमंत्री ने अपने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा था की देश हमेशा तालाबंदी में नही रह सकता है अब हमे जान और जहान दोनों को बचाना है,इसलिए अब हमे आर्थिक गतिवधियो को भी चरणबद्ध तरीके से खोलने की जरूरत है.जिसके लिए प्रधानमंत्री जी ने देश भर में UNLOCK कि प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की थी. लेकिन इस UNLOCK कि प्रक्रिया में हमें ये भी याद रखना है की कोरोना अभी हमारे बीच में ही है अगर हम इस UNLOCK कि प्रक्रिया का गलत इस्तेमाल करेंगे तो हालात बिगड़ेंगे और फिर से सभी लोगो को आर्थिक और सामाजिक मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. इस लिए जब तक अत्याधिक आवशक ना हो तब तक घरो से ना निकले और अगर आप घरो से निकलते है तो सरकार द्वारा तय मानको का अनुसरण करे,और आपस में 2 गज कि दुरी बना के रखे. ये लड़ाई सिर्फ डॉक्टर, पुलिस और सरकारो कि जिम्मेदारी नही है अगर भारत के 135 करोड़ लोग मिल कर और आपसी समन्वय के साथ इस लड़ाई को लड़ेंगे तभी हम कोरोना को हरा पाएंगे और भारत इस जंग को बेहतर तरीके से लड़ पायेगा और भारत इस कोरोना जंग को जीत पायेगा.

राकेश मोहन सिंह – मीडिया दरबार

देश और दुनिया कि ताज़ा तरीन खबरों के लिए देखते रहिये – मीडिया दरबार .

 

शेयर करें
Live Updates COVID-19 CASES