मनोरंजन

Birthday Special:- R.Madhavan एक्टर नही अफसर बनना चाहते थें…!!

Birthday Special:- R.Madhavan एक्टर नही अफसर बनना चाहते थें…!!

बॉलीवुड एक्टर आर. माधवन का जन्म1 जून 1970 में जमशेदपुर में हुआ था. बहुत कम लोगो को पता है, कि माधवन फिल्म लाइन में आने से पहले उन्होंने नेवी, आर्मी और एयरफोर्स में भी ट्रेंनिंग लिया था. उनको महाराष्ट्र बेस्ट कैडेट से सम्मानित किया गया था. फिर उन्हें शार्ट टर्म ट्रेनिंग के लिए इंगलैंड भी जाने का अवसर मिला, लेकिन जब आर्मी जॉइन करने का टाइम आया तो उनकी उम्र 6 महीने काम थी. इतनी कड़ी मेहनत करने के बाद भी उनको उम्र कि दिक्कत कि वजह से आर्मी जॉइन नहीं कर पाए, लेकिन कहते है ना हमारी किस्मत में जो लिखा होता है, हम उस ओर खिचे चले आते हैं. वही हुआ आर. माधवन के साथ भी. उसके बाद उन्होंने मुंबई में पार्ट टाइम जॉब करनी शुरू कर दी, वे मॉडलिंग करने लगे.

1996 में माधवन ने एजेंसी में अपना पोर्टफोलियो भेजा, जहां से उन्हें कई ऐड के ऑफर्स मिलने लगे. उन्होंने बॉलीवुड में अपना डेब्यू 2001 में डायरेक्टर गौतम मेनन कि फिल्म ‘रहना है तेरे दिल में’ से कि है. जबकि इससे पहले उन्होंने साल 1996 में सुधीर मिश्रा कि फिल्म ‘इस रात की सुबह’ में भी काम किया था लेकिन उन्हें कोई क्रेडिट नही दिया गया था.

जब माधवन अपनी पढाई पूरी कर करने के बाद, कम्युनिकेशन और पब्लिक स्पीकिंग कि क्लास देने लगे, उसी दौरान महाराष्ट्र के कोल्हापुर में उनकी मुलाकात सरिता से हुई. सरिता उस वक़्त एयरहोस्टेस कि तैयारी कर रही थी, जब उनकी जॉब लग गई तब वे माधवन को थैंक्यू बोलने उनके पास गई. और सरिता ने माधवन से डिनर के लिए कहा, ऐसे ही दोनों दोस्त बने और फिर नजदीकियां बढ़ने लगी और दोनों को प्यार हो गया. दोनों एक दुसरे को करीब 8 साल तक डेट करने के बाद, दोनों ने साल 1999 में तमिल रीती- रिवाज से शादी कर ली. दोनों का एक बेटा भी है.

माधवन को चार बार फिल्मफेयर पुरस्कार मिला है, कितना ही नही उन्हें तमिलनाडु राज्य फिल्म आवार्ड भी मिला है. वे अलग अलग भाषाओँ कि फिल्म में काम कर चुके हैं. माधवन कि साल 2006 आई राकेश ओमप्रकाश महरा कि फिल्म ‘रंग दे बसंती’, 2007 में मणिरत्नम कि बायोपिक ‘गरु’, और 3 ईडियट्स, जैसी हिट फिल्मों में उन्होंने काम किया है. इस कोरोना काल में वे अपने परिवार के साथ वक़्त बिता रहें हैं.

रिपोर्ट: उपासना सिंह

मीडिया दरबार

शेयर करें
COVID-19 CASES