खेल

भारतीय Cricketer Mohammad Shami का मानना- लार के बिना गेंदबाजी करना मुश्किल.

Mohammad Shami says bowling will be tough after coronavirus.
Mohammad Shami says bowling will be tough after coronavirus.

पूरी दुनिया में Corona के कारण अभी Cricket का खेल रुका हुआ है लेकिन जब दोबारा शुरू होगा, तो International Cricket Council  (ICC) गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में है। उसका मानना है कि गेंद पर थूक लगाने से खिलाड़ियों में Corona  का संक्रमण फैलना का खतरा बना रहेगा।

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज Mohammad Shami ने इस मसलने पर अपनी राय रखते हुए कहा कि भविष्य में जब भी खेल शुरु होगा तब लार पर प्रस्तावित प्रतिबंध के बावजूद वह गेंद को रिवर्स स्विंग करा सकते हैं, लेकिन शर्ते है कि गेंद की चमक को बरकरार रखा जाए।

Mohammad Shami ने सोशल मीडिया पर बातचीत के दौरान कहा कि हां बोलिंग करने में मुश्किलें होंगी क्योंकि हम बचपन से ही लार का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप तेज गेंदबाज हैं तो अपने आप ही गेंद को चमकाने के लिए आदततन लार का इस्तेमाल करने लगते है। अगर आप सूखी गेंद की चमक को बरकरार रख पाए तो यह निश्चित तौर पर रिवर्स स्विंग करेगी।

 ICC कमेटी ने रखा ये प्रस्ताव-

अनिल कुंबले की अगुवाई वाली आईसीसी की क्रिकेट समिति ने कहा था कि खिलाड़ी गेंद को चमकाने के लिए पसीने का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन Mohammad Shami ने कहा कि इससे तेज गेंदबाज को मदद नहीं मिलेगी. रिवर्स स्विंग में माहिर Mohammad Shami ने कहा कि पसीना और लार दोनों ही अलग तरीके से काम करते हैं। मुझे नहीं लगता कि इससे कुछ भी मदद मिलेगी। मैंने कभी लार के बिना गेंदबाजी करने की कोशिश नहीं की है, लेकिन अब कोरोना वायरस महामारी के कारण लार के इस्तेमाल को रोकना बेहद जरूरी हो गया है।

इसके अलावा  ने महेंद्र सिंह धोनी के बारे में कहा कि वे इतने बड़े खिलाड़ी हैं, ऐसा हम अब भी सोचते हैं कि धोनी भाई आएंगे और उनके साथ Cricket खेलने में मजा आएगा।

Mohammad Shami ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में 2018-19 ऐतिहासिक सीरीज जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य होना मेरे लिए बड़ी बात है और मैं इस साल इस देश के चार टेस्ट की सीरीज के दौरे को लेकर भी बहुत उत्साहित हैं, जिसमें काफी आनंद आएगा। उन्होंने कहा कि पिछले साल विश्व कप 2019 में अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक लेना उनके अपने क्रिकेट करियर का सर्वश्रेष्ठ पल था।

देश दुनिया और कोरोना का ताजातरीन हाल जानने के लिए जुड़े रहिए हमारे साथ और देखते रहिए Media Darbar यू-ट्यूब चैनल.

 

 

अमित कुमार, मीडिया दरबार

 

 

शेयर करें
Live Updates COVID-19 CASES